यूपी: टेट 2018 में सिर्फ वोटर आईडी या आधार धारक नहीं कर सकते आवेदन, इन आईडी प्रूफ का नहीं है कॉलम

कल से शुरू हुए टेट परीक्षा आवेदन में अब एक नया अड़ंगा लगा है। अब आप को टेट के आवेदन के लिए ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट और पेन कार्ड धारक होना अनिवार्य है अन्यथा आप फॉर्म भरने से वंचित रह जाएंगे। अभ्यर्थियों का कहना है कि ऐसे बहुत से अभ्यर्थी हैं जिनके पास ये आईडी प्रूफ हैं ही नहीं वे क्या करें।

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड प्रतियोगी मोर्चा प्रतिनिधि मंडल सन्योजक विक्की खान ने परीक्षा नियामक प्राधिकारी के सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी से मिलकर टेट के आवेदन मे आई. डी. प्रूफ का दायरा बढ़ाने की मांग की। उन्होंने कहा कि आईडी प्रूफ का दायरा ड्राईव्रिंग लाईसेंस, पासपोर्ट,पैन कार्ड तक सीमित कर दिया है इसमे और भी आई डी जैसे आधार कार्ड मतदाता पहचान पत्र बैंक पास बुक आदि शामिल होना चाहिए।

मोर्चा संयोजक के अनुसार सचिव महोदय ने कहा कि एन.आई.सी. ने आधार कार्ड को निजता का मामला कहकर आधार कार्ड को आई. डी. प्रूफ मे शामिल करने से मना कर दिया है। लेकिन अन्य आई डी प्रूफ को शामिल करने के लिए शासन स्तर पर बात करके दो से तीन दिन में टेट के आवेदन मे और भी आई डी प्रूफ को शामिल करवाये जा सकते हैं।

मोर्चा सन्योजक विक्की खान का कहना है कि टेट के आवेदन मे आई डी प्रूफ हटा दिया जाय अन्यथा अन्य आई डी प्रूफ को भी शामिल किया जाय। यदि 3 दिन के अन्दर अन्य आई. डी. प्रूफ को शामिल नही किया जाता है तो परिक्षा नियामक प्राधिकारी मुख्यालय का घेराव किया जायेगा।
मोर्चा कोर कमेटी अध्यक्ष ने कहा है कि माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने 2011 के सभी विषयो के लिखित वाले परीणाम ही घोषित नही किया है गठन के 5 माह बाद भी चयन बोर्ड का कार्य स्थिर सा हो गया है और साक्षातकार मे न्यूनतम अधिकतम नम्बर देने का कोई सीमा तय नही किया गया है जिससे भ्रष्टाचार को बहुत अधिक बल मिला है।