आपके मोबाइल नंबर का कुछ यूं इस्तेमाल कर रहा है Facebook

सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक ने यह बात स्वीकार की है कि वह अपने यूजर्स के मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिक्यॉरिटी के लिहाज से यूजर्स जो नंबर अपनी फेसबुक आईडी पर अपडेट करते हैं, उसका इस्तेमाल फेसबुक विज्ञापन टारगेट के लिए कर रहा है।
टेकक्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक फेसबुक के प्रवक्ता ने कहा, ‘हम फेसबुक पर लोगों की जानकारी का इस्तेमाल उन्हें बेहतर तरीके के विज्ञापन और शानदार एक्स्पीरियंस देने के लिए करते हैं।’

दरअसल, टू फैक्टर ऑथेंटिकेशन के दौरान यूजर्स से उनके अकाउंट को ज्यादा सुरक्षित बनाने के लिए उनका नंबर मांगा जाता है। यह ऑथेंटिकेशन की सेकंड लेयर होती है, जिसके लिए प्रवाइड कराए गए नंबर का इस्तेमाल कंपनी ऐड के लिए करती है।

फेसबुक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम लोग पूरी तरह से साफ हैं कि जो जानकारी हम जुटाते हैं जिसमें फोन नंबर भी शामिल है, उसका इस्तेमाल हम कैसे करते हैं।’ उन्होंने कहा कि यूजर्स किसी भी समय अपलोड की गई जानकारी कंट्रोल या फिर डिलीट कर सकते हैं।’

बता दें कि Gizmodo द्वारा रिपोर्ट करने के बाद फेसबुक ने कंफर्म किया कि वह यूजर्स के फोन नंबरों का इस्तेमाल विज्ञापन टारगेट के लिए करता है। Gizmodo ने अपनी रिपोर्ट में उन दो अमेरिकी यूनिवर्सिटीज का जिक्र किया जिन्होंने अपने रिसर्च वर्क में पाया कि सोशल नेटवर्किंग कंपनी यूजर्स के उस पर्सनल डेटा का इस्तेमाल करती है जो उन्होंने ऐड टारगेट के मकसद से नहीं दिया होता है। इस रिपोर्ट में यह बात सामने आने के बाद फेसबुक ने यह बात कन्फर्म की।