अमेरिका के जेम्स पी एलिसन और जापान के त्सुकु होंजो को मेडिसीन के लिए वर्ष 2018 का नोबेल

स्टॉकहोम : अमेरिका के जेम्स पी एलिसन और जापान के त्सुकु होंजो को मेडिसीन के लिए वर्ष 2018 का नोबेल दिये जाने की घोषणा की गयी. इन दोनों ने अपने शोध से कैंसर के इलाज में क्रांतिकारी बदलाव किया है. James P. Allison का जन्म 1948 में एलिस, टेक्सास में हुआ था. वे टेक्सास विश्वविद्यालय के प्रोफेसर हैं इन्होंने एंडरसन कैंसर सेंटर से एमडी किया है. वहीं Tasuku Honjo का जन्म जापान के कोयेटो में 1942 में हुआ था. वे 1984 से कोयोटा विश्वविद्यालय में प्रोफेसर हैं.

आज नोबेल पुरस्कार समारोह की शुरुआत के साथ ही इस पुरस्कार की घोषणा की गयी. सोमवार को चिकित्सा के नोबेल पुरस्कारों की घोषणा के साथ इस प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोह की शुरुआत हो गयी. हालांकि, इस बार साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिए जाने का फैसला किया गया है. पिछले 75 साल में पहली बार ऐसा है कि साहित्य का नोबेल पुरस्कार नहीं दिया जाएगा. स्वीडन में सांस्कृतिक गतिविधियों का बड़ा चेहरा माने जाने वाले फ्रांसीसी नागरिक ज्यां-क्लाउड अर्नोल्ट यौन आरोपों और वित्तीय अपराध के आरोपों से घिरे हैं.

इससे अकादमी की छवि को बेहद नुकसान पहुंचा है.इसलिए अकादमी ने इस साल साहित्य का नोबेल नहीं देने का फैसला किया है.बहरहाल, नोबेल पुरस्कारों में दिलचस्पी रखने वालों में इस बात पर चर्चा हो रही है कि प्रत्याशियों की बड़ी संख्या को देखते हुए चिकित्सा, भौतिकी, रसायन, शांति और अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार किन लोगों को दिए जाएंगे.

सोमवार को स्थानीय समयानुसार सुबह 11:30 बजे चिकित्सा के नोबेल पुरस्कार की घोषणा की जाएगी.इस बार साहित्य का नोबेल नहीं दिए जाने के कारण लोगों की नजरें शांति के नोबेल पुरस्कार की घोषणा पर ज्यादा टिकी हैं, जिसकी घोषणा ओस्लो में शुक्रवार को की जाएगी.लेकिन इससे पहले विज्ञान से जुड़े नोबेल पुरस्कारों की घोषणा होनी है.