यूपी टेट: सर्वर की गड़बड़ी ने टीईटी का बनाया मजाक

सोशल मीडिया पर टीईटी के अभ्यर्थियों ने आवेदन की समस्याओं पर जमकर शेयर किए जोक्स

टीईटी-2018 ऑनलाइन आवेदन में सर्वर की गड़बड़ी से परेशान प्रतियोगियों को नहीं सूझ रहा है कोई रास्ता

लखनऊ: ‘सावधान, रात में आपके मोहल्ले में कोई युवक घूमता मिले, तो कृपया उसे चोर या उच्चक्का न समझें. वह टीईटी का फॉर्म भरने के लिए साइबर कैफे ढ़ूंढ रहा होगा-बीएड यूनियन..’ ऐसे ही तंज भरे मैसेजेज इन दिनों सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं. असल में परिषदीय स्कूलों में सहायक अध्यापक के पदों पर नियुक्ति के लिए यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 के लिए आवेदन चल रहे हैं. लेकिन टेट के लिए आवेदन के दौरान सर्वर में आ रही गड़बड़ी अभ्यर्थियों के लिए सरदर्द बन चुकी है. उधर लास्ट डेट लगातार करीब आती जा रही है. इससे परेशान अभ्यर्थी अब हालात पर तंज करते मैसेजेज के जरिए अपनी नाराजगी जता रहे हैं.

चार अक्टूबर है लास्ट डेट

टीईटी के लिए ऑन लाइनआवेदन पूरा करने की लास्ट डेट चार अक्टूबर है. पिछले करीब दस दिनों से प्रतियोगी लगातार आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं होने से परेशानी उठा रहे हैं. इस बारे में प्रतियोगी सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी ऑफिस में भी लगातार संपर्क में हैं. लेकिन अभी तक प्रतियोगियों की समस्या का समाधान नहीं हो सका. रविवार को भी सुबह से ही प्रतियोगी साइबर कैफे के चक्कर लगाते रहे. पूरे दिन प्रतियोगी इस उम्मीद में बैठे रहे कि किसी तरह से आवेदन प्रक्रिया पूरी हो सके. देर शाम तक सर्वर की हालत पहले जैसे बनी रही. जिससे रविवार को भी बड़ी संख्या में प्रतियोगियों को निराशा ही हाथ लगी.

एनआईसी के कर्मचारी सर्वर की समस्या दूर करने में जुटे हैं. संभवत: सोमवार तक समस्या खत्म हो जाएगी. डेट बढ़ाने को लेकर फैसला शासन स्तर से ही होगा. फिलहाल सर्वर ठीक करने पर फोकस किया जा रहा है.

-अनिल भूषण चतुर्वेदी

सचिव, परीक्षा नियामक प्राधिकारी

फैक्ट फाइल

114783 अब तक टोटल रजिस्ट्रेशन

43493 टोटल फाइनल अप्लीकेशन

18 सितंबर से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की शुरुआत

04 अक्टूबर ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि

05 अक्टूबर निर्धारित माध्यम से आवेदन शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि

06 अक्टूबर की शाम 6 बजे तक पूर्ण ऑनलाइन आवेदन का प्रिंट लेने की लास्ट डेट