सर्वे: राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत से सरकार का आंकलन

मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तसीगढ़ में आगामी विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद आए एबीपी न्यूज के सर्वे में सत्तारूढ़ पार्टी को भारी नुकसान होता दिख रहा है। तीनों राज्यों में पूर्ण बहुमत से कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है।
चुनाव आयोग ने शनिवार को मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया। इन चुनावों को 2019 के आम चुनावों से पहले सेमीफाइनल भी कहा जा रहा है। इन तीन राज्यों में होने वाले चुनाव से पहले जनता का मूड भांपने के लिए एबीपी न्यूज ने सी-वोटर के साथ मिलकर ओपिनियन पोल किया है। इस ओपिनियन पोल के नतीजे बीजेपी के लिए सकते में डालने वाले हो सकते हैं। ओपिनियन पोल में इन तीनों बड़े राज्यों में बीजेपी सत्ता से बेदखल होती नजर आ रही है और कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है।ओपिनियन पोल के अनुसार आगामी चुनाव में राजस्थान से बीजेपी के लिए बेहद बुरी खबर है। सर्वे में कांग्रेस यहां पूर्ण बहुमत से सरकार बनाती दिख रही है। वहीं, बीजेपी बुरी तरह हार रही है। सर्वे में राज्य की 200 सीटों में से कांग्रेस को 142 और बीजेपी को सिर्फ 56 सीटें मिलती दिख रही हैं। सिर्फ 2 सीट अन्य के खाते में जाती दिखाई दे रही हैं। वोट प्रतिशत की बात करें तो कांग्रेस को 50 फीसदी, बीजेपी को 34 और अन्य को 16 फीसदी वोट मिलता नजर आ रहा है।

साभार: नवजीवन

वहीं, मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां भी बीजेपी सत्ता से बेदखल होती दिख रही है। सीटों के लिहाज से देखें तो राज्य की 230 विधानसभा सीटों में से 122 सीट जीत कर कांग्रेस पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने जा रही है। जबकि लगातार तीन बार से राज्य की सत्ता पर कब्जा रखने वाली बीजेपी 108 सीटें मिलती दिख रही हैं। हालांकि इस सर्वे में अन्य के खाते में एक भी सीट जाती हुई नहीं दिखाई दे रही है। वहीं वोट शेयर की बात करें तो कांग्रेस को 42.2, बीजेपी को 41.5 फीसदी और अन्य को 16.4 फीसदी वोट शेयर मिलता दिखाई दे रहा है। सर्वे से साफ है कि राज्य के लोग सीएम शिवराज सिंह से खासे नाराज हैं और राज्य में सत्ता परिवर्तन करना चाहते हैं।मध्य प्रदेश और राजस्थान की तरह छत्तसीगढ़ में भी बीजेपी के हाथ से सत्ता निकलती दिखाई दे रही है। ओपिनियन पोल के अनुसार आगामी चुनाव में छत्तीसगढ़ में भी बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर होती नजर आ रही है, लेकिन कांग्रेस यहां बीजेपी पर भारी पड़ रही है। सर्वे में यहां कांग्रेस को 47, बीजेपी को 40 और अन्य को 3 सीटें मिल सकती हैं। वोट शेयर की बात करें, तो यहां कांग्रेस को 38.9, बीजेपी को 38.6 और अन्य को 22.5 फीसदी वेट शेयर मिलता नजर आ रहा है।

बता दें कि शनिवार को ही चुनाव आयोग ने इन तीन राज्यों समेत 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान किया। जिसके अनुसार मध्य प्रदेश और मिजोरम में एक चरण में 28 नवंबर और छत्तीसगढ़ में 12 और 20 नवंबर को दो चरणों में वोट डाले जाएंगे। जबकि राजस्थान और तेलंगाना में 7 दिसंबर को एक चरण में चुनाव होगा। सभी राज्यों के चुनाव के नतीजे 11 दिसंबर को आएंगे।