यूपी: एलटी ग्रेड 10,768 शिक्षक भर्ती में तैनाती और ज्वाइनिंग ऑनलाइन

प्राइमरी स्कूलों में 68,500 शिक्षक भर्ती में हुई फजीहत से सबक लेते हुए राजकीय इंटर कॉलेजों के लिए हो रही एलटी ग्रेड 10,768 शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा का रिजल्ट दोबारा जांचा जा रहा है। सफल अभ्यर्थियों को तैनाती व ज्वाइनिंग दोनों ऑनलाइन दी जाएगी।
इसकी लिखित परीक्षा राज्य लोक सेवा आयोग ने करवाई थी। इसकी लिखित परीक्षा 29 जुलाई को करवाई गई थी। सितम्बर में इसका रिजल्ट निकालने की तैयारी थी। सूत्रों के मुताबिक, राज्य सरकार ने बेसिक शिक्षा परिषद की भर्ती में हुई गड़बड़ियों के बाद स्पष्ट कर दिया कि भर्ती में कोई गड़बड़ी होने पर जिम्मेदार नपेंगे। राज्य लोक सेवा आयोग राज्य सरकार की मंशा को भांपते हुए रिजल्ट को दोबारा चेक कर रहा है। सभी कॉपियों की स्क्रूटनी करवाई जा रही है। परीक्षा में 7 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों ने भाग लिया था। राज्य सरकार बहुत लम्बे समय के बाद राजकीय इंटर कॉलेजों के लिए भर्तियां करवा रही है। पूर्ववर्ती सपा सरकार एलटी ग्रेड 9700 पदों के लिए विज्ञापन निकाला था और मेरिट के आधार पर भर्ती कर रही थी लेकिन भर्ती नहीं करवा पाई थी। भाजपा सरकार ने इसमें लिखित परीक्षा को शामिल किया और लोक सेवा आयोग के माध्यम से परीक्षा करवाई है।

जिलों का आवंटन साफ्टवेयर के माध्यम से
नियुक्त करने के बाद लोक सेवा आयोग चयनित अभ्यर्थियों की सूची माध्यमिक शिक्षा विभाग दे देगा। इसके बाद शिक्षकों को जिलों व स्कूलों का आवंटन ऑनलाइन करने की योजना ह। आवंटन मेरिट के आधार पर सॉफ्टवेयर के माध्यम से होगा। वहीं ज्वाइनिंग भी ऑनलाइन दी जाएगी।