यूपी: बदायूं में पटाखा फैक्ट्री में ब्लास्ट, 8 की मौत, कई लोगों के दबे होने की आशंका

बदायूं: शुक्रवार को बदायूं के सिविल लाइन इलाके के गांव रसूलपुर में एक पटाखा फैक्ट्री में विस्फोट हो गया. फैक्ट्री में हुए विस्फोट में अब तक 8 लोगों की मौत बताई जा रही है. वहीं कई लोगों के घायल होने की सूचना मिल रही है.

थाना सिविल लाइंस क्षेत्र के गांव रसूलपुर में सड़क के किनारे बनी दुकानों में गांव दौरी नरोत्तमपुर का रहने वाला संजू पटाखा बनाने का काम करता था. संजू को साल 2016 में पटाखा बनाने का लाइसेंस मिला था. संजू आज अपनी पटाखा की दुकान/गोदाम में था कि तभी करीब 4 बजे विस्फोट हो गया. विस्फोट इतना जबरदस्त था कि पूरी इमारत ध्वस्त हो गयी और इमारत की ईंटे 200 मीटर के दायरे में फैल गयीं. हादसे में कुल 8 लोगों की मौत हो गयी. इन 8 मृतकों में 2 लोग ऐसे थे जो सड़क पर जा रहे थे और धमाके से उनकी भी मौत हो गयी.
हादसे की सूचना मिलते ही पुलिस प्रशासन के आला अधिकारी मौके पर पहुंच गए और फायर ब्रिगेड की गाड़ियों से इमारत में रखे विस्फोटक को निष्क्रिय किया. 2 जेसीबी मशीन लगाकर इमारत के टूटे हुए हिस्से को हटाकर लोगों को निकाला गया. इस हादसे मे 8 लोगों की मौत हो गयी और 3 लोग घायल हैं. घायलों को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है. रेस्क्यू ऑपरेशन अभी जारी है.

https://m.youtube.com/watch?v=7L9MHXxgWKA

घटना स्थल की हालत देखने से जाहिर हो रहा था कि वहां पर भारी मात्रा में विस्फोटक था जिससे इतना बड़ा हादसा हुआ. अब यह जांच का विषय है कि पटाखा बनाने का लाइसेंस कितनी मात्रा का था और कितनी मात्रा में विस्फोटक मौके पर था जिससे इतना बड़ा हादसा हो गया.