देश देश की प्रमुख कंपनियों ने दिए बीजेपी को 144 करोड़ रुपये, फिर भी पीएम मोदी मांग रहे हैं 5-5 रुपये का चंदा

देश की प्रमुख कंपनियों ने दिए बीजेपी को 144 करोड़ रुपये

देश की प्रमुख कंपनियों ने इस साल भारतीय जनता पार्टी को 144 करोड़ रुपये का चंदा दिया है। इस मामले में कांग्रेस और अन्य दल बहुत पीछे रह गए हैं। इसके बावजूद पीएम मोदी अपनी पार्टी के लिए ऐप्प के जरिये 5-5 रुपये मांग रहे हैं।

हाल ही में 23 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक मोबाइल ऐप के जरिये देश के लोगों से अपनी पार्टी बीजेपी को चंदा देने की अपील की थी। ट्वीटर पर पीएम मोदी ने अपील करते हुए लिखा था कि “आप 5 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक नरेन्द्र मोदी मोबाइल ऐप के जरिये चंदा दे सकते हैं।”लेकिन दिलचस्प बात ये है कि एक तरफ तो पीएम मोदी अपनी पार्टी के लिए 5-5 रुपये का चंदा मांगद रहे हैं, वहीं दूसरी तरफ उनकी पार्टी बीजेपी को इस साल देश के उद्योग जगत से बंपर चंदा मिला है। इकोनॉमिक टाइम्स की खबर के अनुसार देश की 7 प्रमुख कंपनियों के एक समूह ट्रस्ट ने वित्त वर्ष 2017-18 में सत्ताधारी बीजेपी को 144 करोड़ रुपये का दान दिया है।

ये जानकारी कंपनी की ओर से चंदा देने के लिए बनाए गए प्रूडेंट इल्कटोरल ट्रस्ट ने एक रिपोर्ट जारी कर दी है। रिपोर्ट के अनुसार चालू वित्त वर्ष में इन कंपनियों ने राजनीतिक दलों को कुल 169 करोड़ रुपये का चंदा दिया, जिसमें से अकेले बीजेपी को 144 करोड़ रुपये दिया गया। हालांकि इस दौरान ट्रस्ट ने कांग्रेस और बीजू जनता दल को भी दान दिया है, लेकिन वह बेहद कम है।प्रूडेंट इल्केट्रोरल नाम के इस ट्रस्ट को पहले सत्या इलेक्ट्रोरल ट्रस्ट के नाम से जाना जाता था। देश की 90 फीसदी कंपनियां इसी ट्रस्ट के जरिये राजनीतिक पार्टियों को चंदा देती हैं। इस ट्रस्ट के जरिये जिन कंपनियों ने दान दिया है उनमें डीएलएफ (52 करोड़), भारती ग्रुप (33 करोड़), श्रॉफ ग्रुप (22 करोड़), टोरेंट ग्रुप (20 करोड़), डीसीएम श्रीराम (13 करोड़), कैडिला ग्रुप (10 करोड़) और हल्दिया एनर्जी (8 करोड़) शामिल हैं। देश में इस वक्त 22 पंजीकृत इलेक्ट्रोरल ट्रस्ट हैं, जिनमें प्रूडेंट सबसे बड़ा है।

वहीं इस समूह के ट्रस्ट ने मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को केवल 10 करोड़ रुपये दिए थे और बीजू जनता दल को 5 करोड़ रुपये दिए थे। इससे पहले ट्रस्ट ने शिरोमणि अकाली दल, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी और राष्ट्रीय लोकदल को भी दान दिया था। यह चंदा बीजेपी को 18 किश्तों में दिया गया, जबकि कांग्रेस को चार और बीजेडी को तीन चेक के जरिये चंदे का पैसा दिया गया। खास बात ये है कि अब तक देश की छोटी राजनीतिक पार्टियों को दान देने वाले इस ट्रस्ट ने पहली बार राष्ट्रीय स्तर की किसी पार्टी को इतना बड़ा दान दिया है।