बच्चों के स्कूल बैग के वजन को लेकर सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन

सरकार की तरफ से दिए गए निर्देश के मुताबिक क्लास 1 और 2 के बच्चों को होमवर्क नहीं दिया जाएगा

अब बच्चों को भारी स्कूल बैग को अपने कंधों पर लादने की जरूरत नहीं पड़ेगी.बच्चों के स्कूल बैग के वजन को कम करने के लिए सरकार ने नई गाइडलाइन जारी की है. इसमे क्लास 1 से क्लास 10वीं तक के छात्रों को बड़ी राहत मिली है.

इस गाइडलाइन के मुताबिक क्साल 1 और 2 में पढ़ने वाले वाले बच्चों के स्कूल बैग का वजन 1.5 किलो तय किया गया है. वहीं क्लास 3 से क्लास 5 तक के छात्र-छात्राओं के स्कूल बैग का वजन 2 से 3 किलो तय किया गया है. इसके बाद क्लास 6 और क्लास 7वीं में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं के स्कूल बैग का वजन 4 किलो तय किया गया है. जबकि 8वी और 9वीं क्लास के लिए स्कूल बैग का का वजन 4.5 किलो होगा. इसके बाद 10वीं क्लास के लिए स्कूल बैग का वजन केवल 5 किलो तय किया गय है.

न्यूज 18 के मुताबिक मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने इस सिलसिले में राज्यों को सर्कुलर भेज दिया है.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक क्लास 1 और 2 के बच्चों को होमवर्क नहीं देने के लिए भी कहा गया है. इसके साथ ही निर्देश दिए गए हैं कि उनको केवल भाषा और गणित ही पढ़ाई जाएगी, इसके अलावा कोई और सब्जेक्ट नहीं पढ़ाया जाएगा. निर्देश में कहा गया है कि क्लास 3 से क्लास 5 तक के छात्रों को भाषा ईवीएस और मैथ एनसीआरटी के सिलेबस से पढाया जाए. इसके साथ ये भी निर्देश दिए गए हैं कि बच्चे किसी भी तरह का भारी सामान स्कूल बैग में न लाएं.