अमेरिका: 2018 में तीन बार ठप हुआ सरकारी कामकाज, 40 वर्षों में पहली बार ऐसा

इस कामबंदी से हजारों की संख्या में संघीय कर्मचारी बिना भुगतान के काम करेंगे या अस्थाई छुट्टी पर चले जाएंगे।

अमेरिका में सरकारी खर्च और मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए धन मुहैया नहीं कराने पर सहमति नहीं बनने के बाद शनिवार को सरकारी कामकाज आंशिक तौर पर ठप हो गया। सीएनएन के मुताबिक, सीनेट में मैजोरिटी व्हिप जॉन कॉर्निन ने कहा कि सीनेट में शुक्रवार देर रात को अब वोटिंग नहीं होगी। इसके बाद प्रतिनिधि सभा और सीनेट दोनों स्थगित हो गई। बीते 40 वर्षों में पहली बार है, जब अमेरिका में एक साल में सरकार का काम तीन बार ठप पड़ा है। बीबीसी के मुताबिक, इसका मतलब है कि परिवहन, कृषि, स्टेट, आवास एवं शहरी विकास विभागों में कामकाज ठप होना शुरू हो जाएगा और संघीय राष्ट्रीय पार्क और जंगल भी बंद हो जाएंगे।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस कामबंदी से हजारों की संख्या में संघीय कर्मचारी बिना भुगतान के काम करेंगे या अस्थाई छुट्टी पर चले जाएंगे।

उपराष्ट्रपति माइक पेंस, बजट डायरेक्टर माइक मलवेनी और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दामाद जेयर्ड कुश्नर शुक्रवार दोपहर कैपिटल हिल पहुंचे, जहां वे शाम तक रहे। इसके तुरंत बाद टेनेसी से रिपब्लिकन सीनेटर बॉब कॉर्कर ने कहा कि सहमति बन गई है, जब तक राष्ट्रपति और कांग्रेस के सदस्यों के बीच एक वैश्विक सहमति नहीं हो जाती, तब तक फंडिंग मुद्दे पर कोई वोटिंग नहीं होगी।

सदन में गुरुवार को एक प्रस्ताव पारित हुआ, जिसमें दीवार के निर्माण के लिए पांच अरब डॉलर की राशि का आवंटन भी था लेकिन शुक्रवार को स्पष्ट हुआ कि इस मांग को पूरा करने के लिए सीनेट में वोटिंग की जरूरत है। सीएनएन के मुताबिक, हालांकि, रात में सदन के स्थगन से पहले सीनेट ने संघीय कर्मचारियों के वेतन के भुगतान के लिए बिल को पारित कर दिया। इसे सर्वसम्मति से पारित किया गया लेकिन इसे हाउस में पारित करने की जरूरत होगी। इससे पहले ट्रंप ने कहा था कि अगर दीवार निर्माण के लिए धन मुहैया कराने पर सहमति नहीं बनी तो सरकार का कामकाज ठप हो जाएगा, जिसके जिम्मेदार डेमोक्रेट्स होंगे।