ट्विटर पर केवल दो लोगों के सिवाय किसी को फॉलो नहीं करती है BJP

बीजेपी पार्टी का आधिकारिक ट्विटर हैंडल केवल दो लोगों को फॉलो करता है. पहले व्यक्ति हैं, प्रधानमंत्री मोदी और दूसरे हैं, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह.

बीजेपी अकेली ऐसी पार्टी है जिसका ट्विटर हैंडल फिलहाल पार्टी शीर्ष पदों पर बैठे दो नेताओं को फॉलो करता है. इसके इतर तमाम राजनीतिक पार्टियों के ट्विटर हैंडल में ये ट्रेंड मौजूद नहीं है.

सबसे पुरानी राजनीतिक पार्टी कांग्रेस की बात करें तो पार्टी ट्विटर हैंडल 2,498 लोगों को फॉलो करता है. इसमें पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और टेस्ला की सह संस्थापक एलन मस्क शामिल हैं.

बीजेपी के हैंडल को एक करोड़ पांच लाख से ज्यादा लोगों ने फॉलो किया हैं. लेकिन बीजेपी आईटी सैल ने अपनी ही पार्टी के तमाम बड़े नेताओं को नजरअंदाज करते हुए केवल दो नेताओं को फॉलो किया है.

पार्टी की मीडिया लिस्ट में राज्य स्तर पर संचालित कई छोटे-बड़े प्रकाशक और ब्रॉडकास्ट शामिल हैं. पार्टी पत्रकारों की लिस्ट में इंडिया टूडे के राहुल कंवल और द प्रिंट के संस्थापक एवं संपादक शेखर गुप्ता भी शामिल हैं.

द टेलीग्राफ ने बीजेपी राष्ट्रीय सूचना और तकनीक प्रमुख अमित मालवीय से इस संबंध में सवाल पूछा कि पार्टी हैंडल की ओर से केवल दो लोगों को ही क्यों फॉलो किया गया है? अखबार लिखता है कि उन्होंने खबर छपने तक इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है.

जबकि कांग्रेस के ट्विटर हैंडल पर एक नजर दौड़ाने पर पता चलता है कि पार्टी ने पत्रकार, शिक्षाविद्, कला फिल्म जगत की हस्तियां, समाजसेवी समेत कई अलग-अलग लोगों को फॉलो किया है.

कांग्रेस हैंडल पर अलग-अलग कैटेगरी के लिए 13 लिस्ट है- एआईसीसी ऑफिस, लोकसभा और राज्यसभा सदस्य, प्रदेश कांग्रेस प्रवक्तता और कांग्रेस मुख्यमंत्री. लिस्ट में मीडिया पेनलिस्ट, शैडो मिनिस्ट्री और फ्रंटल संगठन कैटेगरी भी शामिल हैं.

जबकि पार्टी ने साल 2014 से कुछ ऐसे ट्विटर हैंडल को शेयर किया है, जो केवल 2014 चुनावी साल के दौरान सक्रिय थे.

कांग्रेस ने ओबामा और मस्क के अलावा फ्रांस राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो, डच और ऑस्ट्रेलियाई राजनयिकों के साथ-साथ कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो को भी फोलो किया है.

हालांकि कांग्रेस ने अभी तक इस सवाल का जवाब नहीं दिया है कि उन्होंने प्रधानमंत्री और किसी भी केंद्रीय मंत्री को फॉलो क्यों नहीं किया है.

फेक्ट चैकर को केवल दो पार्टियों- आप और कांग्रेस ने फॉलो किया है. इसके अलावा कांग्रेस आल्ट न्यूज और बूम लाइव को भी फॉलो करती है और आप एसएम होक्स स्लेयर को फॉलो करती है.

दूसरी राजनीतिक पार्टियों की बात करें तो सीपीएम कुल 75 अकाउंट को फॉलो करती है. जिसमें ज्यादातर पार्टी के वरिष्ठ कॉमरेड, केरल मुख्यमंत्री, लेफ्ट संगठन, लेफ्ट वर्ल्ड बुक और न्यूजक्लिक (ऑनलाइन न्यूज वेबसाइट) शामिल है.

तृणमूल कांग्रेस कुल 14 अकाउंट को फॉलो करती है. हैंडल मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, पार्टी सांसदों और पार्टी अखबार जागो बांग्ला को फॉलो करता है.

बसपा का ट्विटर अकाउंट साल 2014 के बाद से सक्रिय नहीं है. हैंडल से 13 अकाउंट को फॉलो किया गया है और इससे अब तक केवल 51 ट्वीट्स ही किए गए हैं. हाल ही में ट्विटर पर सक्रिय हुई मायावती को भी पार्टी हैंडल से अब तक फॉलो नहीं किया गया है.

आम आदमी पार्टी का अधिकारिक ट्विटर अकाउंट 314 लोगों को फॉलो करता है. जिसमें तमाम बैंकग्राउंड के लोग और संगठन शामिल हैं.