राफेल: पुनर्विचार याचिका पर सुनवाई को तैयार सुप्रीम कोर्ट, जल्द होगी सुनवाई

राफेल मामले में दायर पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई के लिए सुप्रीम कोर्ट ने अपनी सहमति जताई है. वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण ने राफेल मामले में दायर याचिकाओं पर जल्द सुनवाई की मांग की थी.

चीफ जस्टिस रंजन गोगोई ने आज इस पर टिप्पणी की कि “इस मामले में फिलहाल तारीख तय करना मुश्किल है, पर वो इस पर विचार करेंगे.” सीजेआई ने कहा कि राफेल से संबंधित सभी याचिकाओं की सुनवाई के लिए बेंच के गठन पर विचार किया जाएगा.

राफेल पर एक याचिका केंद्र सरकार की ओर से भी दाखिल की गई है. केंद्र ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले में संशोधन करने संबंधी याचिका में कहा कि कोर्ट ने सीएजी के रेफरेंस की ‘गलत व्याख्या’ कर दी है.

14 दिसंबर को राफेल मामले में आए सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ यशवंत सिन्हा, अरुण शौरी, प्रशांत भूषण और आम आदमी पार्टी सांसद संजय सिंह ने पुनर्विचार याचिका दाखिल की थी.

प्रशांत भूषण समेत अन्य याचिकाकर्ताओं ने मांग की है कि कोर्ट अपना फैसला वापस ले क्योंकि यह गलत जानकारी को आधार बनाकर दिया गया. उन्होंने कहा, फैसला सीएजी की रिपोर्ट को आधार बनाकर दिया, जिसका उस समय कोई अस्तित्व ही नहीं था.

इसके अलावा कुछ दिन पहले यशवंत सिन्हा, वरिष्ठ वकील प्रशांत भूषण और अरुण शौरी ने नई याचिका दायर की थी. याचिका में कहा गया था कि सरकार ने राफेल सौदे को लेकर सुप्रीम कोर्ट में सीलबंद लिफाफे में गलत जानकारी दी, इसलिए उन अफसरों के खिलाफ मुकदमा चलाया जाना चाहिए जिन्होंने ऐसा किया.