सोशल मीडिया फैक्ट चेक: भारतीय पायलट अभिनंदन की पत्नी से क्या पीएम मोदी ने की फ़ोन पर बात?

सोशल मीडिया पर दो ऐसे वीडियो वायरल हो रहे हैं जिनके साथ दावा किया जा रहा है कि वो भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की पत्नी के वीडियो हैं.

बीबीसी ने पाया कि इन दो वीडियो को फ़ेसबुक, ट्विटर और व्हॉट्स ऐप पर शेयर किया जा रहा है और इन्हें हज़ारों बार देखा जा चुका है.

वीडियो नंबर 1

इस वीडियो के साथ दावा किया गया है कि भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी से फ़ोन पर बात की और उनका दुख साझा किया.

‘आजतक क्रिकेट’ नाम के एक अनाधिकारिक यू-ट्यूब पेज ने इस वीडियो को शेयर किया है और दावा किया है कि अभिनंदन को वापस लाने के लिए पीएम मोदी ने विंग कमांडर की पत्नी से फ़ोन पर बात की.

अपनी पड़ताल में हमने इन दावों को ग़लत पाया क्योंकि ये वीडियो साल 2013 का है. उस समय नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री थे और उनकी वेबसाइट पर ये वीडियो 2 नवंबर 2013 को पोस्ट किया गया था.

नरेंद्र मोदी ने साल 2013 में इस संबंध में एक ट्वीट भी किया था.

इस वीडियो में नरेंद्र मोदी भारतीय जवान मुन्ना श्रीवास्तव की पत्नी से फ़ोन पर बात कर रहे थे. साल 2013 में मोदी की पटना रैली में हुए सीरियल बम धमाकों में मुन्ना श्रीवास्तव का देहांत हो गया था.

वीडियो में मोदी को कहते सुना जा सकता है, “मैं आपके घर आना चाहता था लेकिन ख़राब मौसम के कारण हेलिकॉप्टर नहीं उतर पाया. हमारे वर्कर आपसे मिलेंगे और हमारी पार्टी आपके परिवार का ख़्याल रखेगी.”

यही वीडियो पुलवामा हमले के बाद भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ था और लोगों ने दावा किया था कि आत्मघाती हमले में मारे गए सीआरपीएफ़ जवान की पत्नी से पीएम मोदी ने बात की.

वीडियो नंबर 2

ये वीडियो इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि विंग कमांडर अभिनंदन की पत्नी ने बीजेपी नेताओं से उनके पति को लेकर राजनीति न करने की अपील की है.

वीडियो में एक महिला को कहते सुना जा सकता है, “सभी सैनिकों के परिवारों की तरफ़ से मैं ये गुज़ारिश करना चाहती हूँ कि हमारे फ़ौजियों के बलिदान पर राजनीति न की जाए. ये संदेश ख़ासतौर पर राजनेताओं के लिए है. एक सैनिक बनने के लिए बहुत कुछ दाँव पर लगाना पड़ता है. इस बारे में सोचिए कि अभिनंदन के परिवार पर इस समय क्या गुज़र रही होगी.”

भारतीय युवा कांग्रेस की ऑनलाइन मैग्ज़ीन युवा संदेश ने भी इस वीडियो को ट्वीट किया है जिसे कांग्रेसी नेता नवजोत सिंह सिद्धू और समाजवादी पार्टी के नेता राजेश री-ट्वीट कर चुके हैं.

ये वीडियो सैकड़ों बार देखा जा चुका है और काफ़ी लोगों ने इसे इसी दावे के साथ शेयर किया है.

लेकिन ये वीडियो विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान की पत्नी का नहीं लगता क्योंकि इस वीडियो में जो महिला बात कर रही हैं वो ख़ुद को एक आर्मी अफ़सर की पत्नी बताती हैं, जबकि अभिनंदन भारतीय वायु सेना में वरिष्ठ अधिकारी हैं.

साथ ही वीडियो में ये महिला ‘अभिनंदन के परिवार के बारे में विचार’ करने को कहती हैं. वो ये नहीं कहतीं कि हमारे परिवार के बारे में सोचें.

साभार: फ़ैक्ट चेक टीम बीबीसी न्यूज़