भारत बंद: आदिवासियों और दलितों के भारत बंद का मिला जुला असर, कई जगह रोकी ट्रेनें, सड़कें की जाम

भारत बंद का अब दिखने लगा है असर, कहीं रोकी ट्रेन तो कहीं सड़क जाम कर जताया विरोध

जैसा अंदेशा था वैसी तस्वीर भी सामने आने लगी है। आदिवासियों और दलितों के भारत बंद का असर अब दिखने भी लगा है। कही से ट्रेन रोके जाने की ख़बरे आ रही हैं तो कहीं पर सड़क जाम कर विरोध प्रदर्शन जताया जा रहा है। इस भारत बंद का असर यूं तो बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्यप्रदेश, यूपी, राजस्थान और पश्चिम बंगाल में नज़र आ रहा है लेकिन बिहार में इसका व्यापक असर देखने को मिल रहा है। यहां कहीं ट्रेन रोके जाने की खबर हैं तो कहीं सड़क जाम। वही प्रदर्शनकारियों की तरफ से जुलूस भी निकाला जा रहा है।

तेजस्वी यादव ने भी दिया समर्थन

दलितों और आदिवासियों के इस भारत बंद को तेजस्वी यादव ने भी समर्थन दिया है। उन्होने नीतीश कुमार और रामविलास पासवान पर भी जमकर निशाना साधा है और ट्वीट कर अपनी बात कही है। आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदिवासियों और वनवासियों को उनके आवास से बेदखल करने के फैसले पर राहत देेने के बावजूद भी आदिवासी और अनुसूचित जाति समुदाय अपने भारत बंद के फैसले पर कायम हैं और आज उन्होने भारत बंद बुलाया है। दरअसल, आदिवासियों का कहना है कि ये केवल फौरी राहत है और वन अधिकार अधिनियम के तहत इसे कभी भी पलटा जा सकता है। आदिवासी समूह की है कि केंद्र उनके अधिकारों के संरक्षण के लिए अध्‍यादेश लाए। यह हड़ताल कई राज्‍यों में प्रस्‍तावित है। तो वही कल मंडी हाउस से लेकर जंतर-मंतर तक प्रदर्शनकारी जुलूस निकालंगे जिसमें उन्होने कई राजनीतिक और सामाजिक कार्यकर्ताओं से शामिल होने की अपील की है।

राहुल गांधी का पीएम मोदी पर वार

वही इस पूरे मामले पर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने पीएम मोदी पर निशाना साधा। हमारे आदिवासी और दलित भाई-बहन संकट में हैं और सड़कों पर उतरने को मजबूर हैं। उन्होने कहा कि पीएम मोदी ने उनसे झूठ बोला है। संवैधानिक आरक्षण में छेड़छाड़ से मैं पूरी तरह से उनके साथ हूँ|

बिहार में 10 प्रदर्शनकारी हिरासत में

खबर है कि बिहार में 10 प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया गया है। बताया जा रहा है कि आरा से ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन एक्टिविस्ट को हिरासत में लिया गया है।

क्यों हो रहा है विरोध

सुप्रीम कोर्ट ने 13-सूत्रीय रोस्टर पर दायर पुनर्विचार याचिका को निरस्त कर दिया जिसका विरोध जताया जा रहा है। इसके तहत नियुक्तियों के लिए विभाग को यूनिट माना गया है, यूनिवर्सिटी को नहीं जबकि 200प्वाइंट रोस्टर में विवि को यूनिट माना जाता है प्रदर्शनकारियों की मांग है कि एक अध्यादेश लाया जाए ताकि ये रोस्टर समाप्त हो सके।

केंद्रीय मंत्री जावड़ेकर ने क्या कहा?

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 13 प्वाइंट रोस्टर को लेकर कहा है कि सरकार इस स्थिति से कभी सहमत नहीं थी इसलिए हमनें कोर्ट में एक पुनर्विचार याचिका दाखिल की है जो कि अब खारिज हो चुकी है। इससे पहले केंद्रीय मंत्री ने बताया था कि 200 प्वाइंट रोस्टर की एक व्यवस्था है, जिसमें विश्वविद्यालय को एक यूनिट माना गया है।

राजस्थान के अरवल में भी बंद की खबर

वही राजस्थान के अरवल में भी प्रदर्शन करने की जानकारी हासिल हुई है। तो वही बिहार की राजधानी पटना में भी बंद समर्थकों ने निपटने के लिए भारी सुरक्षा बल तैनात किया गया है।

रेलवे ट्रैक पर आगजनी

वही बिहार के जहानाबाद में राजद कार्यकर्ताओं ने ट्रैक पर आगजनी की है। पटना-गया रेलखंड पर जहानाबाद स्टेशन के पास रेलवे ट्रैक पर प्रदर्शनकारियों ने इक्ट्‌ठा होकर रांची जा रही जनशताब्दी एक्सप्रेस को रोक दिया। वही एनएच 83 पर भी जाम की ख़बर सामने आई है।

बिहार में भी हो रहा है प्रदर्शन

भारत बंद का सबसे ज्यादा असर बिहार में देखने को मिल रहा है। यहां ट्रेन रोकने और सड़क जाम करने की ख़बरें हैं। तो वही प्रदर्शनकारियों की तरफ से विरोध प्रदर्शन भी किया जा रहा है।

प्रयागराज में ट्रेन रोकने की कोशिश

आज भारत बंद के असर की ख़बरे और असर दोनों ही सामने आने लगी है। गुजरात, राजस्थान, प. बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, यूपी में इसका असर देखा जा रहा है। खबर मिली है कि प्रयागराज में गंगा गोमती एक्सप्रेस को रोकने की भी कोशिश की गई है।

इनका भी मिला है भारत बंद को समर्थन

आपको बता देंं कि आज आदिवासी और दलितों के भारत बंद को कांग्रेस, राष्ट्रीय जनता दल, समाजवादी पार्टी, आम आदमी पार्टी और शरद यादव के दल ने समर्थन दिया है। तो वही इस आंदोलन में आदिवासी अधिकार आंदोलन, ऑल इंडिया अम्बेडकर महासभा और संविधान बचाओ संघर्ष समिति जैसे संगठन शामिल हैं।

तेजस्वी यादव ने भारत बंद को दिया है समर्थन

दरअसल, तेजस्वी यादव ने भारत बंद को समर्थन दिया है। https://twitter.com/yadavtejashwi/status/1102578858807705600?s=19

तेजस्वी यादव ने पासवान को भी लिया आड़े हाथों

तेजस्वी यादव ने रामविलास पासवान पर भी जमकर चुटकी ली है। हाल ही में रामविलास पासवान ने मोदी की तारीफ की थी।

तेजस्वी ने लिखा

“मोदी जी द्वारा 13 प्वाइंट रोस्टर के तहत दलितों-पिछड़ों की उच्च शिक्षा में नौकरियाँ समाप्त करने पर रामबिलास पासवान जी प्रधानमंत्री को साधुवाद देकर कह रहे है कि दलितों का आरक्षण समाप्त करके मोदी जी ने 56 नहीं “156” इंच का सीना दिखाया है। वाह चाचा! इतनी चमचई! #

आदिवासी और दलितों ने बुलाया है आज भारत बंद

आपको बता दें कि देश के कई राज्यों में आदिवासी समूहों ने भारत बंद बुलाया है। आदवासी खुद को उनके आवास से बेदखल करने के फैसले से राहत देने के हालिया आदेश के बावजूद भी विरोध में हैं। उनका कहना है कि उन्हे केवल फौरी राहत ही दी जा रही है। बाद में इस आदेश को पलटा जा सकता है।