हर साल गरीबों के खाते में आएंगे 72000 रुपये: राहुल गांधी

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रेस कांफ्रेस कर एक बड़ा एलान किया है. कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने घोषणा की है कि कांग्रेस की सरकार बनी तो देश के 20 प्रतिशत गरीब परिवारों को हर साल 72000 हजार रुपय दिए जाएंगे.

गरीबी हटाओ के नारे के तर्ज पर राहुल गांधी ने दावा किया कि कांग्रेस की सरकार देश से गरीबी हटाएगी. उन्होंने बताया कि न्यूनतम आय की इस योजना के तहत चरणबद्ध तरीके से गरीबों के बैंक खाते में सीधे पैसे डाले जाएंगे.

नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए राहुल गांधी ने कहा कि देश की जनता ने पिछले पांच सालों में बहुत सी मुश्किलों का सामना किया है. हमने निर्णय लिया है कि अब हम गरीबों को न्याय देंगे.

राहुल गांधी ने बताया कि 12 हजार रुपये महीना कमाने वाले इस योजना के दायरे में होंगे. राहुल गांधी ने ये भी दावा किया कि न्यूनतम आय योजना दुनिया में कहीं नहीं है और न्यूनतम आय की सीमा देश में 12 हजार रुपये होगी.

कितना मिलेगा फायदा

राहुल गांधी ने एक सवाल के जवाब में कहा कि कांग्रेस की सरकार 20 प्रतिशत गरीब परिवारों को 72000 देगी. जिससे हर धर्म जाति के गरीबों को फायदा मिलेगा. राहुल ने आगे बताया कि स्कीम के तहत हर गरीब की इनकम कम से कम 12 हजार रुपये महिना सुनिश्चित हो जाएगी.

स्कीम के तहत अगर किसी की आय 12 हजार से कम है तो उतने पैसे उसे सरकार देगी मसलन अगर किसी की आय छह हजार है तो सरकार उसे छह हजार और देगी. जब व्यक्ति 12 हजार की इनकम से ऊपर आ जाएगा तो वह इस स्कीम से बाहर हो जाएगा.

राहुल ने कहा कि इस स्कीम से 25 करोड़ लोगों को फायदा होगा. मुस्कुराते हुए कहा कि लोगों को झटका लगेगा पर इस देश में इतनी क्षमता है और हम ये कर दिखाएंगे.

राहुल ने बताया कि यह योजना 4-5 महीनों में दुनिया के कई अर्थशास्त्रियों से चर्चा कर तैयार की गई है.